ज्योतिषहिंदी

क्या हैं गठिया रोग के उपाय


” पहला सुख निरोगी काया”

Image result for jogging

देखा जाय तो प्रतिस्पर्धा के इस युग में व्यक्ति अपने कर्म पर अधिक ध्यान देने लगा है और भौतिक जीवन में सुखमय रहना चाहता है,  जिससे उसकी दिनचर्या प्रभावित भी होती है। खानपान में अनियमितता के कारण किसी रोग का प्रकोप हो जाता है। ज्योतिषाचार्य इंदु प्रकाश जी कहते हैं कि ज्योतिष में रोग की उत्पत्ति नवग्रहों के प्रतिकूल प्रभाव के कारण होती है। जन्मकुंडली में उपस्थित ग्रह-योगों के अनुसार ही उस प्रतिकूल ग्रह की दशा-अन्तर्दशा में किसी रोग का प्रकोप होता है। रोगों में ही बात करते है, गठिया रोग की। गठिया रोग जोड़ो के दर्द से सम्बंधित है। शरीर के सभी छोटे- बड़े जोड़ो में इस रोग का प्रकोप होता है।

How can you stay stay healthy and avoid any disease by meeting the best astrologer in gurgaon Acharya Indu Prakash.

best astrologer in gurgaon

ज्योतिष में शनि को वात कारक ग्रह माना जाता है। कुण्डली में शनि की स्थिति अनुकूल नहीं होने पर इस रोग का सामना करना पड़ता है। शनि के अलावा बुध और शुक्र भी इस रोग को प्रभावित करते हैं। जिनकी जन्मपत्री में शनि तीसरे, छठे, आठवें, अथवा बारहवें स्थान का स्वामी होता है और बुध एवं शुक्र को देखता है उन्हें गठिया रोग का दर्द सहना पड़ता है। लेकिन बुध या शुक्र शनि के साथ एक ही घर में बैठे हों तब इस रोग के होने की संभावना काफी कम रहती है।

ज्योतिषशास्त्री चन्द्रप्रभा कहती हैं, आचार्य वराहमिहिर के अनुसार पहले घर में बृहस्पति हो और सातवें घर में शनि विराजमान हो इस स्थिति में भी गठिया रोग होता है। शनि की दृष्टि दसवें घर एवं दसवें घर के स्वामी पर होने से भी इस रोग की आशंका रहती है। वृष, मिथुन एवं तुला राशि के व्यक्तियों में इस रोग की संभावना अधिक रहती है।

जिनकी कुण्डली में शनि चन्द्रमा को देखता है उन्हें भी गठिया रोग की पीड़ा सहनी पड़ती है। गठिया रोग से पीड़ित जातको को चिकित्सा के साथ-साथ वैदिक उपचार भी करना चाहिए, जिससे गठिया रोग का प्रकोप आसानी से कम हो सके। गठिया रोग के उपाय में मुख्य रूप से शनि की शांति, शनि के मन्त्र जप, शनि से सम्बंधित वस्तुओ का दान व शनि पूजन से करनी चाहिए। जितना संभव हो शनि मंत्र “ओम् शं शनिश्चराय नमः” का जप करें।

यदि आप जीवन से जुड़ी किसी भी अन्य समस्या का निदान चाहते हैं तो विश्व विख्यात and (best vastu consultant in gurgaon) ज्योतिषाचार्य इंदु प्रकाश जी से जुड़ कर अपनी समस्या का निदान प्राप्त कर सकते हैं |

Leave a Response