ज्योतिषहिंदी

किस कारण होता है किन्नरों का जन्म

प्रकृति में नर नारी के अलावा एक अन्य वर्ग भी है| जो न तो पूरी तरह नर होता है और न नारी। इन लोगों को हम किन्नर या हिजड़ा कहते हैं। आज के समय में इन्हें थर्ड जेंडर की संज्ञा मिली है। वैसे प्राचीन काल से इनका अस्तित्व रहा है। पुराने ग्रन्थों जैसे महाभारत में ऐसे कई पात्रों का वर्णन है, वहीं उसके बाद के मध्यकालीन इतिहास में भी इनका जिक्र हुआ है। मुगलकाल में इनकी राजदरबार तक में उपस्थिति रही है।

हालांकि आज इनकी पहचान सिर्फ नाचने गाने वाले समुदाय के रूप में ही है। वैसे ये तो सभी जानते हैं किन्नर या हिजड़ा माता पिता नहीं बन सकते हैं लेकिन सवाल उठता है कि किन्नर कैसे पैदा हो जाते हैं ? आज हम आपको इसका वैज्ञानिक कारण बताने जा रहे हैं जिस वजह से गर्भ में पल रहा बच्चा किन्नर का रूप ले लेता है। इस रहस्य को जानने के लिए आपको हम क्रमबद्ध तरीके से समझाएंगे। व्यक्ति के तमाम तरह के सवाल जहन में आते हैं। जैसे कि यह कैसे रहते होंगे? किस वजह से ये ऐसे पैदा हुए? और इनकी शारीरिक इच्छाएं क्या होती होंगी।  इन सब सवालों में से सबसे ज्यादा जिस बारे में जानने की इच्छा रहती थी, वो ये था कि आखिर इन लोगों का ऐसे पैदा होने का कारण क्या है? आखिर क्यों ये न ही लड़की की तरह दिखते हैं और न ही किसी लड़के की तरह। क्या ऐसा इनके मां-बाप में कमी के कारण होता है?

If you want to know anything about your birth or about any family member meet the world’s best astrologer Acharya Indu Prakash.

शायद आप लोगों में भी कुछ-एक को इस बात को जानने की इच्छा होगी। इसलिए आज आपको ज्योतिषाचार्य इंदु प्रकाश जी बताएंगे ज्योतिष शास्त्र में छुपे वो तथ्य, जो बताते हैं कि एक किन्नर के किन्नर होने का कारण क्या है? आपको बता दें कि व्यक्ति की कुंडली यह भी बता सकती है कि उसमें कितनी प्रजनन क्षमता है?

Image result for किन्नर astrology

किसी व्यक्ति के नपुंसक होने का प्रमाण उसकी कुंडली भी दे सकती है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जन्मपत्री के आठवें घर में शुक्र और शनि मौजूद हों और इन्हें गुरू, चन्द्र नहीं देख रहे हों तो व्यक्ति नपुंसक हो सकता है। जन्म के समय कुंडली में शनि छठे या बारहवें घर में, कुंभ या मीन राशि पर हों, और ऐसे में कोई शुभ ग्रह शनि को नहीं देख रहा हो तो व्यक्ति में प्रजनन क्षमता की कमी हो जाती है और व्यक्ति किन्नर हो सकता है।

यदि आप जीवन से जुडी किसी भी अन्य समस्या का निदान विख्यात ज्योतिषाचार्य इंदु प्रकाश जी चाहते हैं या रोग मुक्त होना चाहते हैं तो विश्व से जुड़ कर अपनी समस्या का निदान प्राप्त कर सकते हैं।

Planning to shift your house or your office? The vastu of the house or office effects your growth. Meet the best vastu consultant in Gurgaon Acharya Indu Prakash to live a quality life.

#Worldsbestastrologer #Bhavishyavani #Astrology #Vastu #Bestastrologeringurgaon

Leave a Response