ज्योतिषहिंदी

जानिये किस वार को कौन सा तिलक लगाना माना जाता है शुभ

Image result for TILAK
हिन्दू धर्म ग्रंथों के अनुसार हर वार- तिथि का अपना-अपना एक विशेष महत्व होता है जो व्यक्ति को अपने प्रभाव से घेरे रखता है आज जानते है ज्योतिषशास्त्र व धर्म शास्त्र के अनुसार कि किस वार को कौन सा तिलक लगाना शुभ माना जाता है |
सोमवार – सोमवार का दिन भगवान शंकर का दिन होता है तथा इस वार का स्वामी ग्रह चंद्रमा हैं। चंद्रमा मन का कारक ग्रह माना गया है। मन को काबू में रखकर मस्तिष्क को शीतल और शांत बनाए रखने के लिए आप सफेद चंदन का तिलक लगाना शुभ माना जाता है। इस दिन देवो-विभूति या भस्म भी लगा सकते हैं।
मंगलवार – मंगलवार को हनुमान जी का दिन माना गया है। इस दिन का स्वामी ग्रह मंगल है। इस दिन लाल चंदन या चमेली के तेल में घुला हुआ सिंदूर का तिलक लगाने से ऊर्जा और कार्यक्षमता में विकास होता है।
बुधवार– बुधवार को भगवान गणेश का दिन माना जाता है। इस दिन का ग्रह स्वामी है बुध ग्रह। इस दिन सूखे सिंदूर (जिसमें कोई तेल न मिला हो) का तिलक लगाना चाहिए। इस तिलक से बौद्धिक क्षमता तेज होती है और दिन शुभ रहता है।
गुरुवार – गुरुवार को बृहस्पतिवार भी कहा जाता है। बृहस्पति ऋषि देवताओं के गुरु हैं। गुरु को पीला या सफेद मिश्रित पीला रंग प्रिय है। इससे मन में पवित्र और सकारात्मक विचार तथा अच्छे भावों का उद्भव होगा जिससे दिन भी शुभ रहेगा।
शुक्रवार – शुक्रवार का दिन भगवान विष्णु की पत्नी लक्ष्मीजी का रहता है। इस दिन का ग्रह स्वामी शुक्र ग्रह है। इस दिन लाल चंदन या सिंदूर लगाने से जहां तनाव दूर रहता है वहीं इससे भौतिक सुख-सुविधाओं में भी वृद्धि होती है।
शनिवार –शनिवार को भैरव, शनि और यमराज का दिन माना जाता है। शनिवार के दिन विभूत, भस्म या लाल चंदन लगाना चाहिए जिससे भैरव महाराज प्रसन्न रहते हैं और किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं होने देते।
रविवार –रविवार का दिन भगवान विष्णु और सूर्य का दिन रहता है। इस दिन लाल चंदन या हरि चंदन लगाना चाइये जिससे भगवान सूर्यदेव प्रसन्न व सुख-समृद्धि व तेज प्रदान करते हैं।
यदि आप किसी भी समास्या से गुजर रहे हैं या भौतिक सुखों से वंचित हैं तो आप विश्वविख्यात ज्योतिषाचार्य इन्दु प्रकाश जी से संपर्क कर सकते हैं या निचे दिये गये लिंक पर क्लिक कर अपनी हर समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

Meet gurgaon’s best astrologer by taking prior appointments and remove all your problems from life in just one meeting.

Leave a Response