दीपावली रंगोली: वास्तु के अनुसार बनाएं रंगोली

दीपावली रंगोली और रोशनी का त्योहार दिवाली 2022 पूरे भारत में सभी खुशी और चमक के साथ मनाया जाता है जो रोशनी हमारे जीवन में लाती है। हालांकि यह त्योहार लक्ष्मी गणेश पूजा के बारे में है- लोगों के लिए अत्यंत महत्व, फिर भी रोशनी दूसरी सबसे प्राथमिकता है जिसे अंधेरे से छुटकारा पाने के लिए रोशन किया जाना चाहिए। दीपावली प्रज्ज्वलित दीया से प्रज्वलित होती है जो अन्धकार में प्रकाश खोजने के उद्देश्य से आकाशीय आनंद लाती है जो अज्ञानता के बीच प्रेम फैलाएगा। 

बदलते दिनों में, बदलते समय के साथ दिवाली का उत्सव समकालीन हो गया है। केवल एक या दो दशक में ही लोग अपने घरों को मिट्टी के दीयों और साधारण मोमबत्तियों से रोशन करते थे जो पारंपरिक और आकाशीय दिखते थे। जैसे-जैसे आज चीजें बदल रही हैं और लोग तेल और बाती के साथ उस पुराने पारंपरिक दीए को रोशन नहीं करना चाहते हैं, इसके बजाय, वे विभिन्न प्रकार की रोशनी लाए हैं जो अच्छी भी लगती हैं और पूरी दुनिया को जलाती हैं।

दीपावली रंगोली | Diwali 2022|

इस दीपावली रंगोली और  प्रकाश वास्तु अनुसार करे और महालक्ष्मी को प्रसन करे। 

  • परंपरागत रूप से हिंदू इस दिन की रात को रोशन करने के लिए मिट्टी के दीयों को कपास की बाती और तेल से रोशन करते हैं।
  • रंग-बिरंगे बल्ब, हैलोजन, पारंपरिक लैम्प जैसे आसान लैम्प और एंटीक लाइट्स रोशनी के लिए लोगों की पसंद बन गए हैं।
  • इलेक्ट्रॉनिक लाइटें जो आज बाजार में उपलब्ध हैं, वे किसी भी चीज से ज्यादा बिक्री योग्य हैं।
  • लोगों को आकर्षित करने वाली इलेक्ट्रॉनिक लाइटिंग के अलावा मोमबत्तियां भी रोशनी का स्रोत बन गई हैं।
  • सुगंधित सजावटी मोमबत्तियां लोगों के लिए एक विस्तृत विकल्प प्रदान करती हैं और वे नरम रंगों में फूलों के आकार, दिल के आकार और तैरती मोमबत्तियों के उदाहरण के लिए डिजाइनर लुक में भी आती हैं।
दीपावली रंगोली | Diwali 2022|

वास्तु के अनुसार प्रकाश

प्रकाश का रंग लाल, नीला, नारंगी, हरा, सफेद और पीला होना चाहिए। ये मुख्य रंग हैं जिनका उपयोग रोशनी में आपके स्थान और आत्मा को रोशन करने के लिए किया जा सकता है। दिशा के कुछ बुनियादी नियम हैं जिनमें आप इन विशिष्ट रंगों का उपयोग प्रकाश या रंगोली में कर सकते हैं:

यदि मुख्य द्वार उत्तर/उत्तर-पूर्व में स्थित है, तो प्रमुख रंग हरा/पीला होना चाहिए।

यदि मुख्य द्वार पूर्व दिशा में हो तो पीला रंग होता है।

दक्षिण पूर्व में मुख्य प्रवेश द्वार को लाल रंग से सजाया जाना चाहिए।

दक्षिण/दक्षिण-पश्चिम/पश्चिम दिशा के मुख्य दरवाजों को लाल और नीले रंगों के संयोजन का उपयोग करना चाहिए।

उत्तर पश्चिम में मुख्य रंग नीला होना चाहिए।

दिवाली 2022 रंगोली

दिवाली 2022 पर रंगोली बनाना एक प्राचीन चलन है। जिसमें विभिन्न रंगों का उपयोग करके एक डिज़ाइन बनाया जाता है और मेहमानों का स्वागत किया जाता है। रंगोली मूल रूप से सभी के स्वागत के लिए मुख्य द्वार पर बनाई जाती है। यह रंग में एक विशिष्ट पैटर्न को उजागर करता है। रंगोली के डिजाइन जातीय होने चाहिए जो समय की अंतहीनता की भावना का अनुभव करते हैं। रंगोली के विषयों में स्वर्गीय प्रतीक जैसे चंद्रमा, तारा और अन्य संकेत आम हैं।

रंगोली डिजाइन सकारात्मक ऊर्जा को घर में प्रवेश करने के लिए प्रोत्साहित करती है।

आज टेराकोटा के बर्तन बहुत लोकप्रिय हो रहे हैं क्योंकि उन्हें एक अलग रूप देने के लिए मोमबत्तियों और तेल के लैंप के साथ रंगोली में रखा जाता है।

रंगोली बनाने में इस्तेमाल होने वाले रंगों को बाजार से आसानी से खरीदा जा सकता है और आप घर पर आसानी से मिलने वाले कुछ सामान्य मसालों और अन्य खाद्य सामग्री का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

रंगोली और अन्य सूखे रंगों के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला कच्चा माल चावल, बेसन, गेहूं का आटा, दालें, रोली, हल्दी पाउडर और सिंदूर है जिसे शुभ माना जाता है।

दीपावली रंगोली | Happy diwali|

वास्तु के साथ दीपावली रंगोली 2022

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि रेडीमेड रंगोली जिस पर लक्ष्मी गणेश बनाई जाती है उसे दरवाजे पर नहीं रखना चाहिए क्योंकि यह अशुभ है।

फर्श पर रंगोली में स्वस्तिक/ओम जैसे चिन्ह नहीं बनवाने चाहिए।

लक्ष्मीजी के प्रवेश द्वार को दर्शाने वाले पैरों के निशान घर में जाने की दिशा में होने चाहिए, बाहर नहीं आने की दिशा में।

रंगोली के रंगों का पालन रोशनी के रंगों के रूप में किया जाना चाहिए।

वास्तु के अनुसार उचित रंग और प्रकाश के साथ उचित दिशा में आपके धन, सफलता और समृद्धि की संभावना बढ़ जाएगी।

त्योहारों का मौसम हो या न हो, एक खूबसूरत रंगोली की विशद कल्पना किसी भी सामान्य दिन को एक अवसर में बदल सकती है। दिवाली पर घरों और दफ्तरों को दीयों और लाइटों से सजाया जाता है.

यदि आप अपने आवासीय स्थान को रंगोली से रोशन करने की योजना बना रहे हैं और विचार नहीं पा रहे हैं, तो हमने आपके लिए होमवर्क किया है। यहां कुछ सबसे लोकप्रिय लेकिन सरलीकृत रंगोली विचार दिए गए हैं जिनसे आपको प्यार हो जाएगा।

भगवान गणेश रंगोली:

यह एक पसंदीदा रंगोली है जो दिवाली जैसे अवसरों पर अस्वीकार्य है क्योंकि हम भगवान गणेश को बहुतायत और सौभाग्य के अग्रदूत के रूप में देखते हैं। यह रंगोली इतनी सरल है और विभिन्न शैलियों में बनाई गई है कि हम इसके साथ कभी गलत नहीं होते।

फूलों की दीपावली रंगोली:

गुलाब की पंखुड़ियों, चमेली, गेंदा और उन फूलों का उपयोग करके फूलों की रंगोली के साथ सभी को मंत्रमुग्ध करें जिन्हें आप चुनना पसंद कर सकते हैं। पहले चाक से एक पैटर्न बनाएं, फिर सुगंधित फूलों के साथ रंगोली पैटर्न को अंतिम रूप दें।

पंखुड़ियाँ और पत्ते रंगोली :

यह एक और लोकप्रिय रंगोली डिज़ाइन है जो कभी प्रचलन से बाहर नहीं जाती है। पीले रंगों के साथ फ्यूशिया और लैवेंडर जैसे रंगों का उपयोग करने का प्रयास करें। यह अन्य जटिल और भारी-शुल्क वाले डिज़ाइनों की तुलना में बहुत साफ-सुथरा है। रंगोली को हल्के शेड से आउटलाइन करना न भूलें।

हार रंगोली:

पहली नज़र में ऐसा करना थोड़ा मुश्किल लग सकता है। हालांकि, जब कोई मेहमान आपके घर में प्रवेश करता है तो जीवंत और हल्के रंगों की एक श्रृंखला इसे देखने के लिए इतना आकर्षक दृश्य बनाती है। यह रंगोली इतनी सरल है कि इसे चाक के साथ और सूक्ष्म कृति में थोड़ा सा धैर्य के साथ बनाया जा सकता है।

दीपावली रंगोली | Diwali 2022|

स्वस्तिक रंगोली:

चाहे आप एक शौकिया रंगोली निर्माता हों या एक विशाल रंगोली बनाने के लिए आपके पास समय कम हो, एक स्वस्तिक रंगोली काम आती है। इस प्रतीक से जुड़े धार्मिक अर्थ एक शुभ रंगोली बनाते हैं जो सर्वशक्तिमान का आशीर्वाद ला सकती है।

मोर और मटर की रंगोली :

मोर को सबसे भाग्यशाली लेकिन आश्चर्यजनक रंगोली माना जाता है, जिसमें जोर देने के लिए बहुत सारे विकल्प हैं। मोर पंख हों या मोर धड़; यह अपने उज्ज्वल और आकर्षक डिजाइन और रंगों की पसंद के साथ नीरस स्थानों को जीवंत कर सकता है।

हुकुम की रंगोली:

यदि आप सोच रहे हैं कि इस डिज़ाइन में ऐसा क्या खास है, तो यह बहुत आसान है फिर भी आपकी रचनात्मकता का प्रयोग करने की पर्याप्त गुंजाइश देता है। कुदाल के चिन्ह को रेखांकित कर आप तेल के दीये साथ में रखकर सुन्दर तारे और चन्द्रमा बना सकते हैं। रंगोली डिज़ाइन को एक विपरीत रंग के साथ रेखांकित करने का प्रयास करें। और आपकी मंजिल हर कोने से निगाहें खींचने के लिए तैयार है।

दीया दीपावली रंगोली :

अब, इस रंगोली का उल्लेख उस शैली और पैटर्न की बहुमुखी प्रतिभा के कारण किया गया है जिसमें इसे फिर से तैयार किया जा सकता है। यह रंगोली अपने अनोखे और मनमोहक डिज़ाइन के कारण आपको चकित कर देती है। कोई भी साथ में त्योहार की बधाई लिख सकता है और रंगोली को मसाला देने के लिए विभिन्न प्रकार के रंगों का उपयोग कर सकता है।

दिवाली समारोह के साथ समृद्धि और सद्भावना की शुरूआत करें। इन क्लासिक लेकिन सुंदर रंगोली डिज़ाइनों में अपने हाथ आज़माकर अपनी रचनात्मकता और कलात्मक कौशल का प्रदर्शन करें। इस दीवाली पर अपने घर आने वाले मेहमानों को प्रभावित करने के लिए तैयार हैं तो अपने आप को संभालो। आइए जानते हैं आपके पसंदीदा रंगोली डिज़ाइन और ये सभी विचार आपके लिए कैसे बने। हम आपकी रंगोली की कहानियां सुनने के लिए उत्सुक हैं।

Leave a Comment