रत्न

रत्न : शारीरिक और मानसिक बिमारियों में मदद करेगा

असली रत्न भावनात्मक तंदुरूस्ती की तरह ही मानसिक स्वास्थ्य भी उतना ही महत्वपूर्ण है। क्योंकि यह भावनाओं से परे व्यक्तिगत आदतों और विचार पैटर्न का सबसे अच्छा पता लगा सकता है, संज्ञानात्मक क्षमता आपके जीवन की कहानी को समझ सकती है और किसी व्यक्ति को अपने भीतर के स्व का सामना करके मूल्यों और जरूरतों को समझने में सक्षम बनाकर जीवन में अर्थ खोज सकती है। इस क्षेत्र में, रत्न व्यक्ति को नेविगेट करने और उनके मन को हृदय से जोड़ने और मन की आंतरिक क्रियाओं के माध्यम से छाँटने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। विभिन्न रत्नों का उपयोग आभूषणों के रूप में किया जाता है जैसे हीरे के पेंडेंट, पन्ना की अंगूठी, बालियों में लोलिता आदि, मानव शरीर में सामंजस्य बनाने और फैशन के उद्देश्यों के लिए।

यदि आप किसी मानसिक स्वास्थ्य समस्या से पीड़ित हैं, तो यहां हमारे पास कुछ असली रत्न हैं जो आपके मानसिक स्वास्थ्य कौशल को बेहतर बनाने में आपकी सबसे अच्छी मदद कर सकते हैं। तो नीचे देखें!

असली रत्न
असली रत्न

ब्लैक टूमलाइन रत्न

ब्लैक टूमलाइन नकारात्मक प्रभावों को दबाने और बचाने के लिए एक आदर्श पत्थर है। यह पत्थर व्यक्ति को पृथ्वी से जोड़ता है ताकि यह महसूस किया जा सके कि वह व्यक्ति उसका है। इसका उपयोग मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ाने और सुरक्षा और शुद्धिकरण के उद्देश्यों के लिए किया जाता है। यह पत्थर विभिन्न प्रकार के आकर्षक रंगों जैसे काला, लाल, गुलाबी, हरा और हरे और गुलाबी संयोजन में आता है जिसे तरबूज टूमलाइन कहा जाता है। ब्लैक टूमलाइन को एक स्कूल के रूप में जाना जाता है और यह सबसे सस्ती है।

लापीस लाजुली

यह रत्न राजसी ऊर्जा से भरा है जो आपके अंतरतम महान और दिव्य स्वभाव को प्रकट करने और उस तक पहुंचने में मदद करता है। इस रत्न को किसी भी रूप में धारण करने से मानसिक क्षमता और एक वृत्ति सक्रिय होती है जो आपको आध्यात्मिक मार्गदर्शन और दृष्टि से जोड़ती है। यह मन की शांति देता है और सच बोलने और आंतरिक शांति खोजने में मदद करता है।

यह रत्न मुख्यतः नीले रत्न और नील रत्न जैसे रंगों में पाया जाता है

रत्न
रत्न

लैब्राडोराइट रत्न

लैब्राडोराइट में फेल्डस्पार का वर्गीकरण है। इसमें अप्रिय, कटे हुए पत्थरों में एक गंदा गहरा स्वर है, एक धातु की चमक है और एक चमकदार चमक है जो उत्तरी रोशनी (अरोड़ा बोरेलिस) की याद दिलाती है। सही बिंदु पर देखने से आकर्षक ब्लू, ग्रीन, गोल्ड, पर्पल और अन्य टोन के विभिन्न शेड दिखाई देते हैं। इन रत्नों को प्रस्तुत करने के लिए इन रत्नों को आम तौर पर एकल-स्तर की सतह पर काटा जाता है। लैब्राडोराइट का नाम कनाडा में लैब्राडोर प्रायद्वीप के नाम पर रखा गया था, जहां यह 1770 में पाया गया था। तब से, यह ग्रह के चारों ओर विभिन्न क्षेत्रों में पाया गया है। मोहस पैमाने पर यह 6-6.5 है और महंगा नहीं है। स्पेक्ट्रोलाइट गहन रंगों के साथ लैब्राडोराइट की एक किस्म है, जो मूल रूप से फिनलैंड में पाई जाती है।

यह टुकड़ा मुख्य रूप से इंडिगो रंग में उपलब्ध है, जो अंतर्ज्ञान और मानसिक क्षमताओं, मानसिक स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए सबसे अच्छा उपयोग किया जाता है।

पेट्रीकृत लकड़ी

पेट्रीकृत लकड़ी एक पेड़ का प्राचीन अवशेष है। यह मन को शांत, शांत और पोषित करने के लिए पहना जा सकता है। इस पत्थर का उपयोग व्यक्तिगत इतिहास या पिछले जन्मों से उत्पन्न होने वाली समस्याओं को हल करने में मदद करता है।

मुख्य रूप से मानसिक स्वास्थ्य, भावनात्मक कल्याण, ग्राउंडिंग, मानसिक स्वास्थ्य, पोषण, आत्म-प्रेम और जीवन शक्ति के लिए भूरे रंग में पाया जाता है।

रोडोक्रोसाइट

यह रत्न भावनात्मक उपचार के लिए एक अविश्वसनीय रत्न है। यह आपको कठिन बचपन की यादों को फिर से याद करने, अतीत से उबरने और अपने आप को उन टुकड़ों को पुनः प्राप्त करने का कारण बनता है जिन्हें आपने भावनात्मक अस्तित्व के लिए अस्वीकार या छोड़ दिया हो। यह अतिरिक्त रूप से खुशी और समर्थन का एक पत्थर है, जो आपको युवा लोगों के अवसरों और जादू तक पहुंचने के लिए प्रोत्साहित करता है जब वे सुरक्षित और सम्मानित महसूस करते हैं। रोडोक्रोसाइट और रोडोनाइट दो सामान्य पत्थर हैं। रोडोक्रोसाइट सफेद धारियों के साथ होता है, कभी-कभी अन्य रंगों के साथ। दूसरी ओर, रोडोनाइट, कभी-कभी काले समावेशन के साथ, चापलूसी वाले रंग में पाया जाता है।

रत्न
असली रत्न

इस पत्थर का उपयोग चिंता और अवसाद, भावनात्मक उपचार, दु: ख और मुक्ति, आनंद, प्रेम, मानसिक स्वास्थ्य, पोषण, सकारात्मक ऊर्जा, उद्देश्य और आत्म-प्रेम के लिए किया जाता है। यह मुख्य रूप से गुलाबी रंग में पाया जाता है।

स्नोफ्लेक ओब्सीडियन

इस रत्न का मुख्य रूप से उपयोग तब किया जाता है जब आप निराश होते हैं और दृढ़ता के लिए साहस हासिल करना चाहते हैं और उन अवसरों को देखने में आपकी सहायता करना चाहते हैं जिन्हें आपने अपनी स्थिति में सुधार करने के लिए अनदेखा किया हो। यह एक काला ओब्सीडियन है जिसमें क्रिस्टोबलाइट अशुद्धियों जैसे छोटे सफेद क्रिस्टल होते हैं। इसमें बोल्ड ग्रे और सफेद पैटर्न के साथ एक सुंदर काला रंग है।

सशक्तिकरण, आशा, अंतर्ज्ञान और मानसिक क्षमताओं और मानसिक स्वास्थ्य के लिए कंगन पहनना सबसे अच्छा माना जाता है।

मोलदाविट रत्न

मोलदाविट प्रभावशाली हलकों में अच्छी तरह से जाना जाता है और व्यक्तिगत विकास के आध्यात्मिक जागरण और वृद्धि के एक पत्थर के रूप में उल्लेखनीय है। यह आम तौर पर एक हरे पत्थर के रूप में हृदय चक्र के साथ गतिशील होता है, लेकिन इस पत्थर की शक्ति सभी चक्रों को जोड़ और खोल सकती है और किसी भी अन्य सांसारिक प्रयास को बढ़ा सकती है।

इसका उपयोग स्पष्टता और मानव मन, ध्यान, मानसिक स्वास्थ्य, सफाई और दूरदृष्टि के निर्माण के लिए किया जाता है। मुख्य रूप से अंगूठी में पहने जाने वाले हरे रंग में पाया जाता है।

आयोलाइट रत्न

आयोलाइट शैमैनिक यात्रा सहित आंतरिक दृष्टि का समर्थन और सुविधा प्रदान करता है। यह तर्कसंगत मन और गैर-तर्कसंगत ऊर्जा जैसे हृदय, अंतर्ज्ञान, आपके अचेतन और आत्मा की गहराई के बीच एक सेतु का काम करता है। यह देखने के तरीके के आधार पर दो रंग देता है।

रचनात्मकता और प्रेरणा, अंतर्ज्ञान और मानसिक क्षमताओं, ध्यान, मानसिक स्वास्थ्य और सशक्त दृष्टि के लिए यह मुख्य रूप से दो रंगों यानी नीले रत्न और इंडिगो रत्न में देखा जाता है।

एंरेगोनाइट

एंरेगोनाइट आपके भावनात्मक कोर की ताकत को मजबूत करता है, आपको भावनाओं का सामना करने और अतीत की चोटों को गले लगाने में मदद करता है। यह निरंतर सकारात्मक, भावुक अवस्थाओं के लिए जगह बनाता है। क्योंकि यह भावनाओं को संतुलित करने का काम करता है। एंरेगोनाइट एक कैल्शियम कार्बोनेट खनिज है, जो कैल्साइट के समान है, लेकिन थोड़ा कठिन है। यह विभिन्न रंगों जैसे लाल, सफेद, गहरे और नीले रंग में बहुत अच्छी तरह से पाया जा सकता है। केल्साइट की तरह, यह कई समुद्री जीवों के खोल में पाया जाता है और मोती का हिस्सा होता है।

यह पत्थर क्रोध और तनाव से राहत, दुःख और क्षमा, मानसिक स्वास्थ्य, पोषण और आत्म-प्रेम को संभालता है। आप इस रत्न को भूरे या नारंगी रंग में ले सकते हैं।

अमेजोनाइट

अमेजोनाइट भावनात्मकता के बिना वास्तविकता को उजागर करके और एक अलग दृष्टिकोण को देखने की अनुमति देकर विभिन्न प्रेरणाओं और रुचियों को संरेखित करने में मदद करता है। यह इस चक्र को व्यक्तियों के बीच और व्यक्तिगत मन के भीतर प्रोत्साहित करता है। रत्न की दुनिया में अमेज़ॅनाइट की शायद ही कभी छायांकन होती है, इसलिए जौहरी ज्यादातर इस पत्थर से प्यार करते हैं और काम करना पसंद करते हैं। हालांकि अमेजोनाइट मायावी हो सकता है, यह विशेष रूप से महंगा नहीं है।

मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों, ज्ञान, अवसाद से निपटने और आशा के निर्माण के लिए यह रत्न चैती और हरे रंग में पाया जाता है।

निष्कर्ष

मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं को हल करने के लिए प्रत्येक पत्थर में छिपे हुए आध्यात्मिक गुण हैं। उन्हें एक अच्छा रूप देने के लिए विभिन्न गहनों में इस्तेमाल किया जा सकता है ताकि वे एक आकर्षक तरीके से बंद हो सकें और आपकी स्वास्थ्य समस्याओं से निपट सकें।

Leave a Comment