ज्योतिषहिंदी

क्या है बुरी नज़र ? कैसे करें इससे अपना बचाव ?

हिन्दू शास्त्रों के अनुसार नजर लगना यानी कुदृष्टि एक बड़ा दोष माना जाता है। जब कभी कोई किसी की उन्नति या किस्मत को देखकर जलन करता है या कुछ गलत कह दे तो नज़र लग सकती है। नज़र के कारण अच्छा भला बिजनेस अचानक रुक जाता है। इससे कई तरह की परेशानिया आती है। जैसे बच्चे या बड़े दोनों ही तरह के लोगों को नज़र लग सकती है जिससे वह बीमार पड़ जाते हैं यदि आप भी इन में से किसी भी परेशानी का सामना कर रहे है तो आप खुद ही इस समस्या से निपट सकते हैं।
ज्योतिष शास्त्र के वराह संहिता ग्रंथ के शगुन विचार में इसका उल्लेख मिलता है। इसके अलावा ज्योतिष के अन्य फलित ग्रंथों में भी राहु और चंद्रमा के अशुभ असर से नजर लगना बताया गया है। जिन लोगों की जन्म कुंडली में चंद्रमा और राहु पीड़ित होते हैं वो लोग नजर दोष (Buri Nazar) की समस्या से परेशान हो जाते हैं। इसके अलावा किसी व्यक्ति की राशि, नक्षत्र स्वामी या क्रूर ग्रह बली हो तथा पाप ग्रहों का प्रभाव हो, तो ऐसे इंसान की वाणी, नजर और मन के भावों में दोष पैदा होने लगते हैं।
ज्योतिषाचार्यइन्दु प्रकाश जी कहते हैं कि नजर लग जाने के बाद कई तरह की आशंकाएं मन में आने लगती है और पीर-फकीर के बताए टोने टोटके को भी कई लोग आजमाने लगते हैं। अब तो बाजार में नजर दोष से बचने के लिए लॉकेट और ब्रेसलेट भी मिलने लगे हैं। दूसरी बात यह भी है कि इन्हें पहनने से लोग आपको अंध विश्वासी समझने लगते हैं। ऎसे में आप चाहें तो भी बिना पैसा खर्च किए और दूसरों की बुरी नजर में आधुनकि सोच रखने वाले व्यक्ति बने रह कर भी नजर दोष का उपाय कर सकते हैं।

नजर दोष के उपाय

लाल मिर्च, अजवाइन और पीली सरसों को मिट्‍टी के एक छोटे बर्तन में जलाएं। फिर उसका धुआं उस व्यक्ति को लगने दें, जिसे बुरी नजर (Buri Nazar) लगी है। इससे बुरी नजर उतर सकती है।
– शनिवार को हनुमान मंदिर जाएं और हनुमान जी की पूजा करें। उनके कंधे पर से सिंदूर लाकर नजर लगे हुए व्यक्ति के माथे पर लगाने से बुरी नजर (Buri Nazar) का प्रभाव कम होता है।
– नमक, राई, राल, लहसुन, प्याज के सूखे छिलके और सूखी मिर्च को एक साथ एक कागज में बांध लें और नजर दोष के पीड़ित व्यक्ति के ऊपर से 7 बार वार लें। इसके बाद अंगारे पर ये पुड़िया डाल दें। इससे बुरी नजर (Buri Nazar) उतर सकती है।
आप इस लेख से जुड़ी अधिक जानकारी चाहते हैं या आप अपने जीवन से जुड़ी किसी भी समस्या से वंचित या परेशान हैं तो आप लिंक astroeshop पर क्लिक या विश्व विख्यात ज्योतिषाचार्य इन्दु प्रकाश जी द्वारा जानकारि प्राप्त कर समस्या का सामाधान प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Response