शनि गोचर 2023

शनि गोचर 2023: 17 जनवरी को होगी , इन राशियों की हर मुराद पूरी

शनि गोचर 2023 (Shani Gochar 2023): हिन्दू धर्म शास्त्रों में शनिदेव को न्याय का देवता कहा गया है। शनि लोगों को उनके कर्मों के अनुसार फल देते हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शनि देव 17 जनवरी 2023 में कुंभ राशि में प्रवेश करने जा रहे हैं। साल 2023 में शनि देव 30 साल बाद कुंभ राशि में प्रवेश करेंगे। वर्तमान स्थिति में शनिदेव मकर राशि में विराजमान हैं। शनि देव के राशि परिवर्तन से अन्य राशियों में भी कई तरह के बदलाव देखने को मिल सकते हैं। आइए जानते हैं विश्व प्रसिद्ध ज्योतिषी आचार्य इंदू प्रकाश जी से कौन-सी राशियां हैं जिन पर शनि का प्रभाव देखने को मिलेगा।

  • यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में शनि की दशा चल रही हो और शनि से संबंधित परेशानियां जीवन में बढ़ रही हों। तो ऐसे में इन लोगों को चाहिए कि वे गरीब लोगों और जरूरतमंदों को भोजन कराएं और अपनी सामर्थ्य के अनुसार दान करें। इसके अलावा शनि मंदिर में जाकर दान-पुण्य करना और हनुमान जी के मंत्रों का जाप करना भी शुभ होता है।
  • जिन लोगों को शनि से संबंधित समस्याएं आ रही हैं, उनके लिए पीपल के पेड़ पर अपने पूर्वजों का स्मरण करते हुए जल चढ़ाना लाभकारी होता है। शनि देव के कुंभ राशि में प्रवेश करने पर मकर, कुंभ और धनु राशि के जातकों को लाभ मिलेगा। इन राशि के जातकों के बिगड़े काम बनने लगेंगे और उनका भाग्य भी उनका साथ देगा।
शनि गोचर 2023
शनि गोचर 2023

17 जनवरी से इन 5 राशियों पर दिखेगा असर

मेष राशि पर शनि के कुंभ राशि में गोचर का प्रभाव

शनि गोचर 2023: मेष राशि पर शनि की अशुभ नीच दृष्टि पड़ने वाली है। शनि की इस दृष्टि से मानसिक और शारीरिक कष्ट बढ़ सकते हैं, जिससे आपको कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। आय की तुलना में व्यय की अधिकता रहेगी, जिससे आर्थिक स्थिति बिगड़ सकती है। वहीं शनि के होने के कारण भाग्य में रुकावटें आ सकती हैं। पिता के साथ अपने रिश्ते का ख्याल रखें और किसी भी तरह के वाद-विवाद से बचें। शनि के कारण आकस्मिक खर्चों के भी योग बनेंगे, जो न चाहते हुए भी करने पड़ सकते हैं। लेकिन 22 अप्रैल से इस राशि में बृहस्पति की स्थिति के कारण शुभ समाचार और संतान संबंधी सम्मान में वृद्धि होगी।

शनि गोचर 2023: मिथुन राशि पर शनि के कुंभ राशि में गोचर का प्रभाव

आपकी राशि से नवम स्थान में होने से कार्य, व्यवसाय और भाग्योदय में बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है। कामकाज और भागदौड़ के कारण अपने स्वास्थ्य का पूरा ध्यान रखें अन्यथा स्वास्थ्य की स्थिति आपके लिए प्रतिकूल हो सकती है। परिजनों के बीच किसी बात को लेकर अनबन हो सकती है, जिससे आपका मन काफी दुखी रहेगा। किसी से भी बात करते समय शब्दों का ध्यान रखें और पिता या गुरुजनों से सोच समझकर बात करें। आपकी राशि पर शनि का गोचर निकट संबंधियों से मतभेद भी करा सकता है। हालांकि उत्तरार्ध में कुछ अटके हुए कार्यों में सफलता मिलेगी।

शनि गोचर 2023
शनि गोचर 2023

सिंह राशि पर शनि के कुंभ राशि में गोचर का प्रभाव

शनि आपकी राशि से सप्तम भाव में मार्गी होने जा रहा है। इस दौरान घरेलू और व्यावसायिक विवाद बढ़ सकते हैं, जिससे काम में परेशानी आ सकती है। कई बाधाओं के कारण आपको मानसिक तनाव का सामना करना पड़ सकता है। शनि की दृष्टि के कारण आपको भाई-बहनों से विरोध या कलह का सामना करना पड़ सकता है। आपकी राशि पर शनि के गोचर के कारण आपको स्वास्थ्य संबंधी परेशानी का भी सामना करना पड़ सकता है। साथ ही गुप्त चिंताएं भी आपको परेशान कर सकती हैं। परिवार के सदस्यों के बीच किसी न किसी बात को लेकर मनमुटाव रहेगा, जिससे परेशानी हो सकती है। साथ ही आपको किसी भी तरह का निवेश न करने की सलाह दी जाती है।

शनि गोचर 2023: वृश्चिक राशि पर शनि के कुंभ राशि में गोचर का प्रभाव

आपकी राशि से चतुर्थ भाव में मार्गी होने जा रहा है। शनि के कुंभ राशि में आने से शनि की साढ़ेसाती का अशुभ प्रभाव पड़ने वाला है, जिससे आपको धन संबंधी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। बड़ों के साथ बातचीत में वाणी और क्रोध पर नियंत्रण रखें, नहीं तो परिवार में क्लेश हो सकता है। आपकी राशि पर शनि की स्वर्णिम स्थिति के कारण घरेलू और व्यापारिक संबंधों में पेचीदगियों का सामना करना पड़ सकता है। इस अवधि में यदि आप साझेदारी में कोई व्यापार शुरू करना चाहते हैं तो आपको इसके विपरीत परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं, इसलिए इस तरह के विचार से फिलहाल बचें। माता और जीवनसाथी के बीच किसी तरह की अनबन हो सकती है, रिश्तों का ध्यान रखें।

शनि गोचर 2023
शनि गोचर 2023

मीन राशि पर शनि के कुंभ राशि में गोचर का प्रभाव

शनि आपकी राशि से 12वें भाव में गोचर करने जा रहा है। शनि के कुम्भ राशि में आने से आपकी राशि पर शनि की साढ़ेसाती का अशुभ प्रभाव पड़ने वाला है। इससे आपकी आमदनी कम और खर्चे अधिक होने वाले हैं, जिससे आर्थिक संतुलन बिगड़ सकता है। घरेलू कार्यों को करते समय आपको परेशानी हो सकती है। गोचर काल में करियर में संभलकर रहें, इस दौरान पेशेवर जीवन में आपको चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है, जिससे तनाव हो सकता है। मीन राशि वाले सोशल मीडिया पर धोखाधड़ी से सावधान रहें अन्यथा नुकसान हो सकता है। पति-पत्नी के बीच तनाव हो सकता है, जिससे कुछ समय के लिए बातचीत भी रुक सकती है। हालांकि 22 अप्रैल को गुरु का संचार धर्म-कर्म के कार्यों में आपकी रुचि जगाएगा, जिससे आपको लाभ और उन्नति के अवसर प्राप्त होंगे।

Leave a Comment