जल्दी शादी के उपाय: शादी में देरी? ये उपाय देंगे खुशखबरी

जल्दी शादी के उपाय: शादी में देरी? ये उपाय देंगे खुशखबरी

जल्दी शादी के उपाय: ज्यादातर लोगों के जीवन में सब कुछ होता है, फिर भी शादी करने में कई परेशानियां आती हैं। अगर आपकी शादी में देरी हो रही है तो आपको ये उपाय जरूर अपनाने चाहिए, जिससे देरी दूर हो जाएगी।

विवाह जीवन का एक महत्वपूर्ण पड़ाव है। सनातन धर्म के सोलह संस्कारों में विवाह को भी एक महत्वपूर्ण संस्कार माना गया है। लेकिन कभी-कभी व्यक्तिगत और सामाजिक कारणों से शादी में देरी होती है तो कभी ग्रहों की सही दिशा न होने के कारण भी शादी में देरी होती है। लेकिन हमारे ज्योतिष शास्त्र में हर समस्या का समाधान बताया गया है, उसी तरह अगर आपकी भी शादी में देरी हो रही है तो आपको ये उपाय जरूर अपनाने चाहिए, लेकिन उससे पहले आइए जानते हैं कि शादी में देरी के क्या कारण हो सकते हैं।

शादी जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और जब इसमें देरी होती है तो यह चिंता का कारण बन सकती है। हालांकि, कई उपाय और तकनीकें हैं जो इस समस्या का समाधान कर सकती हैं। यहां हम कुछ प्रभावी उपायों के बारे में चर्चा करेंगे जो आपकी शादी के योग को मजबूत कर सकते हैं और जल्द शादी के योग बना सकते हैं।

विवाह में देरी के कारण: जल्दी शादी के उपाय

  • यदि कुंडली में विवाह से संबंधित ग्रह कमजोर या अशुभ स्थिति में हों तो विवाह में देरी हो सकती है।
  • राहु, केतु, शनि आदि ग्रहों की दोषपूर्ण युति भी विवाह में बाधा उत्पन्न कर सकती है।
  • यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में अभी तक विवाह की स्थिति नहीं आई है तो विवाह में देरी हो सकती है।
  • ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पिछले जन्म के कर्म भी इस जन्म में विवाह में बाधा बन सकते हैं।

विवाह में देरी के ज्योतिषीय उपाय: जल्दी शादी के उपाय

विष्णु पूजा

ज्योतिष शास्त्र में विवाह का संबंध शुक्र ग्रह और सप्तम भाव से होता है। यदि इन ग्रहों और भावों की स्थिति कमजोर या अशुभ हो तो विवाह में देरी, बाधा या अलगाव हो सकता है। भगवान विष्णु लक्ष्मी के पति हैं, जो शुक्र ग्रह की देवी हैं। इनकी पूजा करने से शुक्र ग्रह मजबूत होता है, जिससे शिव-पार्वती के विवाह में सुख-समृद्धि आती है

पूजा

भगवान शिव और पार्वती को दाम्पत्य जीवन का आदर्श माना जाता है। इनकी पूजा करने से दांपत्य जीवन में सुख-समृद्धि मिलती है। अगर शादी में देरी हो रही है तो वह समस्या भी जल्द ही खत्म हो जाती है।

नवग्रह पूजा: जल्दी शादी के उपाय

यदि आपके ग्रहों की स्थिति शुभ नहीं है तो भी विवाह में देरी हो सकती है, इसलिए आपको नवग्रह पूजा करानी चाहिए, नवग्रह पूजा करने से ग्रहों की अशुभ स्थिति दूर हो जाती है और व्यवहार में आने वाली बधाइयां भी दूर हो जाती हैं। और विवाह में आ रही रुकावटें भी दूर हो जाती हैं जिससे जातक पर विष्णु जी की कृपा होती है और विवाह में देरी होना तो दूर की बात है इसलिए यदि आपके विवाह में बाधा आ रही है तो पीपल के पेड़ की पूजा करें।

शुभ माना जाता है दान

दान को सबसे बड़ा कर्म माना जाता है, कई बार ग्रहण की अशुभ स्थिति के कारण विवाह में देरी होती है, इसलिए इसके लिए आपको दान करना चाहिए जिससे अशुभ स्थिति दूर हो जाती है।

कन्याओं को कन्या भोजन

कुछ मान्यताओं के अनुसार और ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर आपकी शादी में देरी हो रही है तो आपको कुंवारी कन्याओं को भोजन अवश्य कराना चाहिए, इससे विवाह संबंधी आ रही रुकावट दूर हो जाती है, फिर इन उपायों को अपनाने से आपकी शादी जल्दी हो सकती है। हालाँकि, इन उपायों को अपनाने से पहले किसी ज्योतिषी से सलाह अवश्य लेनी चाहिए। क्योंकि वह देरी के कारण के आधार पर ही आपको उपाय बता सकता है।

विवाह में देरी के ज्योतिषीय उपाय: जल्दी शादी के उपाय
विवाह में देरी के ज्योतिषीय उपाय

शादी में देरी के ज्योतिषीय उपाय

1. कुंडली मिलान करें

शादी की संभावनाओं को मजबूत करने के लिए सबसे पहले कुंडली मिलान करवाना आवश्यक है। यह सुनिश्चित करता है कि दोनों पक्षों के ग्रहों की स्थिति अनुकूल है और शादी के बाद जीवन सुखी रहेगा।

2. शुक्रवार का व्रत रखें

शुक्रवार का व्रत रखने से विवाह में आ रही अड़चनें दूर होती हैं। इस दिन माँ लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा करनी चाहिए और व्रत के दौरान नमक का सेवन नहीं करना चाहिए।

3. काली हल्दी का उपाय: जल्दी शादी के उपाय

काली हल्दी का उपयोग शादी में आ रही समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। इसके लिए आप काली हल्दी की गांठ को सिंदूर में लपेटकर अपने पास रखें और रोज़ाना मां लक्ष्मी की पूजा करें।

4. भगवान शिव और पार्वती की पूजा

भगवान शिव और पार्वती का आशीर्वाद पाने के लिए उनकी नियमित पूजा करें। सोमवार के दिन व्रत रखें और शिवलिंग पर जल अर्पित करें। इससे शादी में आ रही बाधाएं दूर होंगी।

शादी में देरी के ज्योतिषीय उपाय
शादी में देरी के ज्योतिषीय उपाय

वास्तु के उपाय: जल्दी शादी के उपाय

1. घर के उत्तर-पूर्व को साफ रखें

घर का उत्तर-पूर्वी कोना विवाह और समृद्धि के लिए महत्वपूर्ण होता है। इसे हमेशा साफ और सजीव रखें। यहां पर किसी भी प्रकार का भारी सामान या कचरा नहीं रखना चाहिए।

2. तुलसी का पौधा लगाएं

तुलसी का पौधा घर में सकारात्मक ऊर्जा लाता है। इसे घर के मुख्य द्वार के पास लगाएं और नियमित रूप से इसकी देखभाल करें। इससे घर में सुख-शांति और विवाह की संभावनाएं बढ़ती हैं।

वास्तु के उपाय: जल्दी शादी के उपाय
वास्तु के उपाय: जल्दी शादी के उपाय

3. दर्पण का सही उपयोग

घर में दर्पण का सही उपयोग करना आवश्यक है। दर्पण को उत्तर या पूर्व दिशा में लगाएं, लेकिन ध्यान रखें कि यह बिस्तर के सामने न हो। यह शादी में आ रही बाधाओं को दूर करने में सहायक होता है।

4. शादी योग्य कन्या की दिशा

विवाह योग्य कन्या का कमरा उत्तर-पश्चिम दिशा में होना चाहिए। यह दिशा विवाह के लिए शुभ मानी जाती है और इससे विवाह की संभावनाएं बढ़ती हैं।

निष्कर्ष

शादी में देरी एक गंभीर समस्या हो सकती है, लेकिन ज्योतिषीय और वास्तु उपायों को अपनाकर इसे दूर किया जा सकता है। इन उपायों से न केवल विवाह की संभावनाएं बढ़ती हैं, बल्कि जीवन में सुख-शांति और समृद्धि भी आती है। इन सरल और प्रभावी उपायों को अपनाकर आप जल्द ही शुभ समाचार पा सकते हैं।

इन उपायों को नियमित रूप से करें और भगवान पर विश्वास रखें। शादी में आ रही अड़चनें दूर होंगी और आपका जीवन खुशियों से भर जाएगा।

शुभ फल पाने के लिए अपनी जन्म कुंडली अनुसार पूजा करवाए। यह बहुत ही लाभदायक साबित हो सकता है और आपका भाग्या पूरी तरह बदल सकता है। अगर पूरे विधि विधान के साथ किसी विश्व प्रसिद्ध ज्योतिष आचार्य  और वास्तुशास्त्र की मदद से कुंडली अनुसार पहना जाए तो। आप किसका इंतज़ार कर रहे है, अपने पूजा को और भी लाभदायक बनाने के लिए अभी संपर्क करे इस (+91)9971-000-226 पर।

Leave a Comment