ज्योतिषहिंदी

मंगल ग्रह का जीवन पर प्रभाव

भारतीय अखंड ज्योतिष शास्त्र में मंगल (Mangal) ग्रह को कालपुरुष का पराक्रमी सेनापति ग्रह माना गया है। ब्रहमाण्ड में स्थित मंगल (Mangal) ग्रह पराक्रम, स्फूर्ति साहस, आत्मविश्वास, रक्त, भूमि, धैर्य, देश प्रेम, छोटे भाई-बहन, आन्तरिक बल, अचल सम्पति, दृढ़ता, महत्वाकांक्षा, खतरे उठाने की शक्ति, क्रोध, घृणा, उत्तेजना, झूठ, नैतिकता की हानि का कारक ग्रह है. एवम शस्त्र विद्या के अधिपति माने गये हैं। मंगल (Mangal) को क्रूर ग्रह का कारक भी माना जाता है साथ ही मंगल ग्रह मांगलिक कार्य का प्रतीक व सूचक भी माना जाता है। 

यदि कोई ग्रह मंगलकारी का प्रतीक है तो वह व्यक्ति के जीवन में बुरा कैसे कर सकता। यह सारा प्रभाव कुंडली में बने योग और युति के कारण व्यक्ति को प्रभावित करता है या ग्रह के अशुभ,नीच व अस्त अवस्था की स्थिति में व्यक्ति के जीवन में परेशानियों को उत्पन्न करता है। मंगल ग्रह को क्रूर तो जरूर कहा जाता है परन्तु यह अशुभ ग्रह नहीं है। जन्मकुंडली में बैठा मंगल ग्रह शुभ और अशुभ फल अपनी दशाओं और उसके साथ बैठे ग्रह से तय करता है अथवा उस पर पड़ने वाली शुभ-अशुभ ग्रह दृष्टि से।

बात करते है जन्मकुंडली के द्वितीय भाव में बैठे मंगल (Mangal) ग्रह की। यदि किसी भी जातक की जन्मकुंडली के द्वितीय भाव में मंगल ग्रह बैठा हो तो ऐसा व्यक्ति कृषि कार्य से अपनी आजीविका पलप्राप्त करता है। तथा साथ ही विचारहीन तथा चरित्रहीन लोगों से परेशानियाँ उत्पन्न होती है। और जन्मकुंडली के द्वितया भाव में बैठे हुये व्यक्ति के मंगल ग्रह वाला जातक अंजान व्यक्तियों पर अनावश्यक विश्वास कर अपनी आर्थिक जमा पूँजी को डुबो देता है। साथ ही एस जातक अपने दांतों के रोग से परेशान यानि पीड़ित रहता है। पर सदैव अपने परिवार को साथ लेकर अपना जीवन यापन करता है। ऐसे जातकों को सदैव अग्नि और बिजली जैसे चीजों से दूर रहना चाहिए।

मांगलिक कार्यों से जुड़ी परेशानियों के कारण आप परेशान या अन्य मंगल ग्रह से जुड़ी परेशानियाँ है तो आप विश्व विख्यात ज्योतिषाचार्य इन्दु प्रकाश जी से जुड़ कर अपनी हर समस्या का समाधान कर सकते हैं।

If you want to buy Mangal yantra for you or someone else then visit the Astro-E-Shop website which will provides the best astrological products which are made during their ideal nakshatra specified.

#yantra #health #AcharyaInduPrakash #AIP #InduPrakashMishra #Bhavishyavani #IndiaTv #Astrology #BestAstrologer #Astrologer #Jyotish #Luck #kismat #Love

Leave a Response