ज्योतिषहिंदी

इन वास्तु के उपायों से मिलेगी सफलता

वास्तु (Vastu) विज्ञान में हमारे पूर्वजों ने अपने दिव्य ज्ञान से ऐसे अनेक तथ्यों को शामिल किया है जो कि किसी भी भवन के रहवासियों को शांतिपूर्वक रहने में परम सहायक होते हैं। इन सभी तथ्यों में ‘क्यों’ और ‘कैसे’ की कोई गुंजाइश नहीं है क्योंकि प्रयोगकर्ता को होने वाले प्रत्यक्ष लाभ ही इसके प्रमाण हैं। कई बार ऐसा होता है जब हम किसी काम में अपना शत-प्रतिशत देते हैं इसके बावजूद भी हमें अपनी मेहनत का फल नहीं मिलता. अगर किसी काम में लगातार प्रयास के बाद भी आपको असफलता मिल रही है तो आपके घर में कोई वास्तु दोष भी हो सकता है. वास्तु (Vastu) शास्त्र में कुछ ऐसे महत्वपूर्ण उपाय बताये गए हैं जिन्हें अपनाने से आपके जीवन में कई परेशानियां हल हो सकती हैं और आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहेगी. आइए जानते हैं जीवन में सफलता पाने के वास्तु उपाय-

vastu remedies for success acharya indu prakash

घर में रखें साफ़-सफाई

– वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में साफ़ सफाई का अलग ही महत्व है. ऐसा माना जाता है कि अगर घर में गन्दगी हो तो नकारात्मक ऊर्जा घर की तरफ आकर्षित होती है और धीरे-धीरे सकारात्मक ऊर्जा घर से जाती रहती है | जिस घर में गंदगी रहती है वहां मां लक्ष्मी की कृपा नहीं आती।

– अपने घर, ऑफिस या किसी अन्य जगह के लिए वास्तु (Vastu) के उपाय या जीवन की किसी भी समस्या का समाधान पाने के लिए आचार्य इंदु प्रकाश जी से परामर्श प्राप्त करें |

पूर्व या उत्तर दिशा में रखें तिजोरी

– वास्तु शास्त्र के अनुसार, धन रखने वाली तिजोरी का मुंह हमेशा पूर्व या उत्तर दिशा में होना चाहिए | अगर तिजोरी का मुंह इस दिशा में न हो तो मां लक्ष्मी जातक से रूठ जाती हैं और घर में हमेशा धन की कमी बनी रहती है।

– घर में नित्य ईश्वर का भजन-पूजन अवश्य होना चाहिए। पूजन करने वाले सदैव पूर्वाभिमुख अथवा उत्तरा‍भिमुख होकर पूजन करें। घर में घी का दीपक अवश्य जलाएं।

– घर के प्रत्येक कमरे में एक बार प्रकाश जरूर फैलाना चाहिए अर्थात घर के प्रत्येक कमरे को दिन में भले ही कुछ क्षणों के लिए ही, किन्तु प्रकाशित अवश्य ही करना चाहिए।

Leave a Response